Type Here to Get Search Results !

Bihar Diesel Anudan Yojna Online Form 2022 - बिहार डीजल अनुदान के लिए आवेदन शुरू

Bihar Diesel Anudan Yojna Online Form 2022: बिहार के किसानों के लिए शुरू की गई डीजल अनुदान योजना आज से शुरू हो गई है। किसान आज से ऑनलाइन आवेदन (how to apply diesel anudan yojana) कर सकत हैं। आइए जानते हैं इसके लिए कौन-कौन से कागजात की जरूरत होगी।


Bihar Diesel Anudan Yojna Online Form 2022

बिहार डीजल अनुदान के लिए आवेदन शुरू

Bihar Diesel Anudan Yojna Online Form 2022- नमस्कार दोस्तों आज के हम जानेंगे Bihar Diesel Anudan Yojana 2022 के बारे में बिहार से मानसून इस साल अब तक रूठा है। यही वजह है कि बिहार में इस साल सूखे की मार है। सूखे से परेशान किसानों को राहत देने के लिए नीतीश सरकार ने किसानों को डीजल अनुदान देने का फैसला लिया है। सरकार का मानना है कि कम दरों पर डीजल मिलने से किसान पंपिंग सेट की मदद से खेतों की सिंचाई कर पाएंगे जिससे फसल उपजाने में उन्हें कुछ मदद मिल जाएगी। डीजल अनुदान लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई। किसानों को 60 रुपये प्रति लीटर की दर से हर एकड़ 600 रुपये तक डीजल अनुदान देने की व्यवस्था की गई है।

Bihar Diesel Anudan Yojana 2022- Details


अनुदान का नाम

Bihar Diesel Anudan Yojana 2022

योजना का नाम

सरकारी योजना

आवेदन का तरीका

ऑनलाइन

आवेदन कब से शुरू होगा

29-07-2022

ऑफिसियल वेबसाइट

Click Here



Bihar Diesel Anudan Yojna 2022 Ke Benefits

कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने घोषणा की है कि किसानों को धान का बिचड़ा और जूट की दो बार सिंचाई के लिए अधिकतम 1200 रुपये प्रति एकड़ का अनुदान मिलेगा। खड़ी फसल में धान, मक्का, दलहनी, तेलहनी, मौसमी सब्जी, औषधीय और सुगंधित पौधों की 3 बार सिंचाई के लिए अधिकतम 1800 रुपये प्रति एकड़ अनुदान दिया जाएगा।

डीजल अनुदान देने में इस बात का ख्याल रखा जाएगा कि एक किसान 8 एकड़ की जमीन सिंचाई से ज्यादा रकम ना ले पाएं। पहले यह सीमा पांच एकड़ थी, अब इसे बढ़ाकर 8 एकड़ किया गया है।

Bihar Diesel Anudan Yojna Online Form 2022

बता दें सावन महीने में जहां बिहार की छोटी से बड़ी नदियां उफान पर होती थीं, वहीं इस साल बिहार में बड़ी नदियां शांत हैं वही छोटी नदियों में पानी नहीं है। सावन की पहचान आमतौर पर झमाझम बारिश के लिए होती है। लेकिन, सावन के एक पखवाड़े गुजर जाने के बाद भी लोग बारिश का इंतजार कर रहे हैं। इस सावन के महीने में राज्य की बड़ी नदियों की बात करें तो कोसी में ही जलस्तर बढ़ा है।

जल संसाधन विभाग के मुताबिक, कोसी बसुआ और बलतारा में खतरे के निशान के करीब है जबकि अन्य प्रमुख नदियां अभी शांत हैं। पिछले साल की बात करें तो सावन महीने में बागमती, बूढ़ी गंडक, कमला बलान, खिरोई, पुनपुन सभी नदियां उफान पर थी लेकिन इस सावन में इन नदियों का जलस्तर या तो स्थिर है या कम हो रहा है। राज्य में छोटी नदियों की बात करें तो बटाने, चंदन, चीरगेरुआ, खलखलिया, जमुने, मोरहर, कारी कोसी में पानी नहीं के बराबर है। कुछ नदियों में पानी है भी तो बहाव नहीं है।

बताया जा रहा है कि जल्द बारिश नहीं हुई तो कई नदियां सूख जाएंगी। इधर, बारिश को लेकर किसान आस लगाए बैठे हैं। कृषि विभाग की माने तो राज्य में अब तक एक जून से 25 जुलाई तक सामान्य से 45 प्रतिशत बारिश कम हुई है। सामान्य तौर पर जून, जुलाई में करीब 442 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए। बिहार के किशनगंज और अररिया जिले को छोड़ दें, तो राज्य के 36 जिलों में सामान्य बारिश अब तक नहीं हुई है। बारिश नही होने के कारण किसान आसमान की ओर निहार रहे हैं।

बारिश नहीं होने के कारण खेत में लगे धान के बिचड़े तेज धूप से जल रहे हैं। किसानों के सामने धान की रोपनी की कौन कहे बिचड़े बचाना मुश्किल हो रहा है। कृषि विभाग की मानें तो जमुई, मुंगेर, नवादा, शेखपुरा, औरंगाबाद, गया, अरवल, लखीसराय, भागलपुर, सारण ऐसे जिले हैं जिसमे पांच या उससे कम धान की रोपनी हुई है। कहा जा रहा है जल्द बारिश नहीं हुई तो स्थिति और भयावह होगी।.

आवेदन करने में लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • किसान का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड बैंक
  • खाता पासबुक
  • चालू मोबाइल नंबर
  • फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

बिहार डीजल अनुदान के लिए कौन आवेदन कर सकते हैं

  • सभी किसान को बिहार के अस्थाई निवासी होना चाहिए
  • जो वास्तव में डीजल का प्रयोग करके सिंचाई कर रहे हैं वही किसान आवेदन कर सकते हैं
  • अधिकृत पेट्रोल पंप से पेट्रोल खरीदने के उपरांत डिजिटल प्राप्ति रसीद जिसमें किसान का 13 अंकों का किसान पंजीकरण संख्या व अंतिम 10 अंक अंकित होना चाहिए तभी उसे मान्य माना जाएगा
  • सभी आवेदक किसान पोर्टल पर पंजीकृत होना चाहिए किसानों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए
  • किसान के पास सभी मांगे जाने वाले दस्तावेज की उपलब्धता होनी चाहिए

बिहार डीजल अनुदान के लिए आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आपको बिहार सरकार का ऑफिशल वेबसाइट डीबीटीएग्रीकल्चर पर जाना होगा
  • जिसका लिंक नीचे दिया गया है इस वेबसाइट पर आने के बाद सबसे पहले आपको एक विकल्प मिलेगा डीजल अनुदान के लिए आवेदन करें इस पर आपको क्लिक करना होगा
  • क्लिक करने के बाद अपना किसान रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें उसके बाद सर्च के विकल्प पर क्लिक करें
  • उसके बाद मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें
  • फिर सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें इस प्रकार डीजल अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं

बिहार डीजल अनुदान ऑनलाइन आवेदन महत्वपूर्ण लिंक


आवश्यक सुचना  :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे www.SarkarisResults.com, तो आप हमारे Website को हमेशा विजिट करते रहे सभी प्रकार के अपडेट पाने के लिए  |
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now