Type Here to Get Search Results !

Indian Airforce Agniveer Result 2022 @indianairforce.nic.in, Cut Off Marks

Indian Airforce Agniveer Result: भारतीय वायु सेना अग्निवीर की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को भर्ती परीक्षा के लिए उपस्थित होना था। जो लोग परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं वे अब परिणाम की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आवेदक जल्द ही भारतीय वायु सेना के आधिकारिक पोर्टल पर परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं। अधिकारी उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ अंक और मेरिट सूची जारी करेंगे। इससे पहले, वे परीक्षा प्रश्न पत्र की उत्तर कुंजी भी जारी करेंगे। जो लिखित परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे, वे भर्ती के अन्य चरणों के लिए उपस्थित होने के पात्र होंगे। भारतीय वायु सेना अग्निवीर परिणाम 2022 से संबंधित सभी विवरणों की जांच करने के लिए, बाद के लेख को अच्छी तरह से पढ़ें।

Indian Airforce Agniveer Result 2022

Indian Airforce Agniveer Result 2022

भारतीय वायु सेना ने 24 जुलाई 2022 से अग्निवीर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करना शुरू कर दिया है। भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार भर्ती चरणों के एक भाग के रूप में परीक्षा में बैठने के पात्र थे। अग्निवीर भर्ती के लिए अंतिम परीक्षा 31 जुलाई 2022 को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को चरण 1 भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में परीक्षा देनी थी। जो लोग परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अब परिणाम जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अधिकारी उसी के लिए उत्तर कुंजी जारी करेंगे। पोस्ट करें कि, वे जारी उत्तर कुंजी पर ऑनलाइन आपत्तियां आमंत्रित करेंगे।

अंतिम उत्तर कुंजी को देखने के बाद, वे भारतीय वायु सेना अग्निवीर परिणाम 2022 के लिए परिणाम जारी करेंगे। अधिकारी मेरिट सूची और कट-ऑफ अंक जारी करेंगे ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि कौन से उम्मीदवार भर्ती के अगले चरण में आगे बढ़ेंगे। .

Indian Airforce Agniveer Result 2022: Highlights


भर्ती का नाम

आईएएफ अग्निवीर भर्ती 2022

योजना का नाम

अग्निवीर योजना 2022

शुरू की गई योजना

भारत की केंद्र सरकार

पद का नाम

वायु सेना अग्निवीर

नौकरी का स्थान

भारत

आवेदन का तरीका

ऑनलाइन

भर्ती का वर्ष

2022

सेवा की अवधि

प्रशिक्षण सहित 4 वर्ष

प्रशिक्षण की अवधि

6 महीने से 9 महीने

आयु सीमा

साढ़े 17 साल से 23 साल की उम्र तक

चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा

CASB (सेंट्रल एयरमेन सिलेक्शन बोर्ड) टेस्ट

शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएमटी)

अनुकूलनशीलता परीक्षण-I और परीक्षण-II

दस्तावेज़ सत्यापन

चिकित्सा परीक्षण

भर्ती का स्तर

राष्ट्रीय स्तर की भर्ती

लेख की श्रेणी

रिजल्ट

रिजल्ट की स्थिति

जल्दी उपलब्ध होगा

रिजल्ट जारी करने की तारीख

10 अगस्त 2022

आधिकारिक वेबसाइट

यहां क्लिक करें

Result Date for Indian Agniveer Vayu Online Test

भारतीय वायु सेना में एक अग्निवीर की भर्ती के लिए परीक्षा 24 जुलाई 2022 को शुरू हुई थी। अंतिम परीक्षा 31 जुलाई 2022 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई थी। तीन पेपर थे जिनके लिए उम्मीदवारों को उपस्थित होना था। प्रत्येक पेपर अलग-अलग विषयों पर आधारित था। सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए तीनों पेपरों को उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है। अधिकारियों द्वारा उत्तर कुंजी की घोषणा के बाद परीक्षा परिणाम जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। परिणाम की घोषणा की सटीक तारीख अभी अधिसूचित नहीं की गई है। भारतीय वायु सेना अग्निवीर परिणाम 2022 जारी करने के सभी नियमित अपडेट के लिए स्थान की जाँच करते रहें।

Agniveervayu Recruitment Answer Keys

भारतीय वायु सेना अग्निवीर चयन के लिए भर्ती चरणों के साथ आरंभ करने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होना था। लिखित परीक्षा में तीन पेपर थे। परीक्षा के लिए संभावनाएं ऑनलाइन मोड में दिखाई दीं। अब, अधिकारी संबंधित प्रश्नपत्रों की उत्तर कुंजी जारी करेंगे। उम्मीदवारों को चाबियों में उल्लिखित उत्तरों का निरीक्षण करने की आवश्यकता है। यदि उन्हें लगता है कि अधिकारियों द्वारा जारी उत्तर कुंजी में कुछ सुधार हैं, तो वे आपत्तियां भेज सकते हैं।

आपत्तियों को देखा जाएगा और उनके आधार पर अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। अधिकारी अंतिम उत्तर कुंजी का हवाला देकर उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करेंगे।

Merit List for Agniveer Recruitment in IAF

चयन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए अधिकारी छात्रों की मेरिट सूची के साथ कट-ऑफ अंक की घोषणा करेंगे। मेरिट सूची घोषित की जाएगी जहां प्रत्येक छात्र को उनके स्कोर के अनुसार रखा जाएगा। जो उच्च अंक प्राप्त करेंगे उन्हें स्वतः ही मेरिट सूची में बेहतर स्थान प्राप्त हो जाएगा। तदनुसार, अधिकारी कट-ऑफ अंक जारी करेंगे। वे उम्मीदवारों के औसत परिणाम के साथ परीक्षा के कठिनाई स्तर का अवलोकन करेंगे।

इसके अलावा, रिक्तियों की संख्या देखी जाएगी और उसके अनुसार न्यूनतम अंक मानदंड की घोषणा की जाएगी। अधिकारियों द्वारा चयनित होने के लिए संभावनाओं को कट-ऑफ अंक से अधिक स्कोर करने की आवश्यकता होती है।

IAF Agniveer Analysis 2022

Indian Airforce Agniveer Result 2022: योजना के तहत परीक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवार लॉगिन विवरण का उपयोग करके इसे वहां से डाउनलोड कर सकते हैं। परिणाम जारी करने की आधिकारिक तारीख अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन दिसंबर 2022 में जारी होने की उम्मीद है। परिणाम स्कोरकार्ड प्रारूप में अपलोड किया जाएगा। IAF अग्निवीर परिणाम 2022 पर कई विवरण दिए जाएंगे। यहां IAF अग्निवीर परिणाम 2022 पर दिए गए विवरणों की सूची दी गई है:

  • उम्मीदवार का नाम
  • जन्म की तारीख
  • रोल नंबर
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • पद का नाम
  • विभाग का नाम
  • भर्ती बोर्ड का नाम
  • प्राप्त कुल अंक
  • प्रतिशतता
  • परिणाम की अंतिम स्थिति

Important Dates Regarding IAF Agniveer Recruitment 2022

Download Result of Indian Airforce Agniveer Online

भारतीय वायु सेना अग्निवीर परिणाम डाउनलोड करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. सबसे पहले उम्मीदवारों को भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब होम पेज पर “IAF Agniveer Result 2022” लिंक पर क्लिक करें।
  3. वह विवरण भरें जो पूछा गया है।
  4. सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  5. रिजल्ट नए टैब में खुलेगा।
  6. इसे वहां दिए गए लिंक से डाउनलोड करें।

Important Links

Tags
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now