Type Here to Get Search Results !

Bihar Post Matric Scholarship 2022-23: ऑनलाइन आवेदन करे

Bihar Post Matric Scholarship 2022-23ऑनलाइन फॉर्म के लिए पंजीकरण तिथि आधिकारिक वेबसाइट www.pmsonline.bih.nic.in पर घोषित की गई है। हालाँकि, विभिन्न श्रेणियों एससी, बीसी, एसटी और ईबीसी के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति बिहार 2022 ऑनलाइन पोर्टल के लिए पंजीकरण अब एक ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से शुरू किया गया है। बिहार पोस्ट मैट्रिक फैकल्टी ऑनलाइन आवेदन बिहार राज्य छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए योग्य छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और बिहार छात्रवृत्ति फॉर्म भर सकते हैं। उम्मीदवार इस आगामी लाइन में बिहार छात्रवृत्ति 2022-2023 ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, छात्रवृत्ति बिहार पोस्ट मैट्रिक्स ऑनलाइन आवेदन, पात्रता मानदंड, आवश्यक तिथियां और ऑनलाइन आवेदन कैसे करें के विवरण की जांच कर सकते हैं।


Bihar Post Matric Scholarship 2022

बिहार राज्य में विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्तियां उपलब्ध हैं और आज हम आपके साथ बिहार राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा अच्छी शिक्षा को लागू करने के लिए शुरू की गई छात्रवृत्ति योजना के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को साझा करेंगे। इस लेख में, 


Bihar Post Matric Scholarship 2022-23

हम आपके साथ चरण-दर-चरण प्रक्रिया साझा करेंगे जिसके माध्यम से आप राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, हम आपको आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए पात्रता मानदंड और प्रक्रिया प्रदान करेंगे।

Bihar Scholarship Apply Online – Details


Department Name

Education Department Government of Bihar

Scholarship Name

Post Matric scholarship

Year

2022-23, 2023-24

Category

Scholarship

Benefits

Financial support for the upcoming higher studies

Mode to Apply

Online

Application Fee

Rs.0/-

Aplication Start Date

05-11-2022

Post-Matric Apply Last date

28-02-2023

Eligible Category

SC/ST

Official website

www.pmsonline.bih.nic.in



Bihar Post Matric/ Pre Metric Scholarship Scheme Eligibility

पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना बिहार राज्य के स्थायी निवासी पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्र / छात्राओं के लिए संचालित है। इस योजना के अन्तर्गत निम्नांकित छात्र/छात्रा प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति हेतु आवेदन के लिए सक्षम होंगे।पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना बिहार राज्य के स्थायी निवासी पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्र / छात्राओं के लिए संचालित है। इस योजना के अन्तर्गत निम्नांकित छात्र/छात्रा प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति हेतु आवेदन के लिए सक्षम होंगे।

1. आवेदक को बिहार राज्य के स्थायी निवासी होना चाहिए।

2. आवेदक की जाति राज्य सरकार द्वारा निर्गत पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की सूची में सम्मिलित हो। 

3. प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति हेतु संबंधित विभाग द्वारा निर्धारित पात्रता के अनुसार आवेदक सहित माता-पिता / अभिभावक का अधिकतम कुल वार्षिक आय वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए रु० 3.00 लाख तक होना चाहिए। तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति आवेदक के माता - पिता/ अभिभावक के वित्तीय 2022-23 से आय की अधिसीमा 03.00 लाख तक की गयी है। भविष्य में माता पिता/ अभिभावकों के अधिकतम लाभ के संबंध में संबंधित विभाग द्वारा निर्गत आदेश लागू माना जाएगा ।

4. प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत मैट्रिक / प्रवेशिका परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उच्चतर कक्षाओं में अध्ययनरत् छात्र / छात्रा ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते है।

5. एक स्तर का कोर्स उत्तीर्ण करने के बाद दूसरे समकक्ष कोर्स में अध्ययन करने पर छात्रवृत्ति के हकदार नहीं होंगे, यथा- I.Sc. की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद I.A., B.A. की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद B.Com. एवं M.Sc. करने के बाद M.A कक्षा में अध्ययन करने पर छात्रवृत्ति नहीं दी जायेगी।

6. पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग में आवेदक के माता-पिता के मात्र एक परिवार से केवल दो पुरुष आवेदक छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं। यह नियम पुत्रियों पर लागू नहीं होगा, किन्तु अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति में यह नियम लागू नहीं होगा ।

Important Documents to Apply Bihar Scholarship Application Form 2022

1. स्थायी पता प्रमाण
2. स्कैन की गई पासपोर्ट साइज फोटो
3. आधार कार्ड
4.. मार्क शीट फोटोकॉपी
5.. जाति प्रमाण पत्र
6.. पारिवारिक-वार्षिक आय का प्रमाण पत्र
7. स्कूल / कॉलेज प्राप्त रसीद

How To Apply Bihar Post Matric Scholarship 2022

1.Step:- सबसे पहले आधिकारिक वेब पोर्टल pmsonline.bih.nic.in पर जाएं
2.Step:- अब पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति फॉर्म को लागू करने के लिए श्रेणी-वार सूची पर क्लिक करें।
3.Step:- फिर एक नया टैब खोलें और न्यू स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
4.Step:- अब चेकमार्क पर क्लिक करें और कंटिन्यू बटन दबाएं।
5.Step:- अपना आवश्यक विवरण दर्ज करें, पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद आवेदन में लॉग इन करें।
6.Step:- फिर आवश्यक विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें - जैसे व्यक्तिगत विवरण और अन्य।

Important Links

आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now